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कर्मचारी चयन आयोग (Staff Selection Commission) का कार्य मंत्रालयों/विभागों, संबद्ध और अधीनस्‍थ कार्यालयों और सीएजी एवं महालेखाकारों के कार्यालयों में गैर तकनीकीय समूह ‘ग’ और ‘ख’ के अराजपत्रित पदों में भर्ती करना है। आयोग नीतियां तैयार करने, के लिए उत्तरदायी है जिसमें परीक्षाओं की एवं अन्‍य प्रक्रियाओं की योजना बनाना शामिल है ताकि परीक्षाओं और चयन परीक्षणों को सुव्‍यवस्थित रूप से चलाया जा सके। इसे पहले “अधीनस्‍थ सेवा आयोग” (Subordinate Services Commission) कहते थे। इसका पुन: नामकरण 1977 में ‘कर्मचारी चयन आयोग’ के रूप में हुआ।

कर्मचारी चयन आयोग कार्मिक,लोक शिकायत तथा पेंशन मंत्रालय , भारत सरकार से संबद्ध एक संस्था है । इसके लिए समय-समय पर आयोग द्वारा परीक्षायें आयोजित की जातीं हैं। आयोग में एक अध्यक्ष, दो सदस्य और एक सचिव होते हैं। आयोग की अध्यक्षता अध्यक्ष द्वारा की जाती है। आयोग का मुख्यालय नई दिल्ली में स्थित है ।

कर्मचारी चयन आयोग को विभागीय परीक्षा आयोजित करने का भी काम सौंपा गया है , जो निम्न है-

  1. ग्रेड ‘B,आशुलिपिक सीमित विभागीय प्रतियोगी परीक्षा
  2. ‘यूडी’ ग्रेड सिमित विभागीय परीक्षा
  3. लिपिक ग्रेड (केवल समूह ‘घ’ के स्टाफ हेतु) परीक्षा

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